Department of Hindi
Programme Specific Outcomes (PSOs)
PSO 1. |
हिंदी भाषा की विविध बोलियों का ज्ञान छात्राओं को होगा। |
PSO 2. |
हिंदी की विविध साहित्य विधाओं
का परिचय छात्राओं कोहोगा | |
PSO 3. |
छात्राएं सृजनात्मक लेखन कर सकेंगी। |
PSO 4. |
विभिन्न विषय की छात्राएं भाषा
के विकास, साहित्य केविकास से अवगत हो
जाएंगी |
PSO5. |
समाचार पत्रकारिता, सम्पादन, साक्षात्कार, रिपोर्ताज केज्ञान से छात्राएं अवगत हो जाएंगी । |
PSO 6. |
आलोचना के स्वरूप, प्रकार महत्व के अध्ययन से छात्राओं मेंआलोचकीय क्षमता काआविर्भाव होगा। |
PSO 7. |
अनुवाद के स्वरूप, प्रकार, उपयोगिता से छात्राएं परिचित
होजाएगी । |
PSO 8. |
हिंदी भाषा व साहित्य विषयक
संशोधन की जानकारी सेछात्राएं परिचित हो जाएगी । |
PSO 9. |
छात्राएं हिंदी भाषा के प्रयोग के लिए सक्षम हो जाएगी । |
PSO 10. |
यह पाठ्यक्रम सुशिक्षित, संवेदनशील व सृजनशीलता से युक्तविद्यार्थी वआदर्श नागरिक
बनाने में सहायक होगा | |
Course
Outcomes (COs)B.A. I Year Hindi Compulsory
हिंदी अनिवार्य . (प्रश्नपत्र A)
-सृजनात्मक
लेखन, प्रश्नपत्र B -व्यावहारिक लेखन
CO1:हिंदी भाषा तथा व्याकरण से
छात्राओं का परिचय हुआ ।
CO2:सृजनात्मक लेखन की विविध विधाओं (कविता, कहानी,यात्रावृत्त, रिपोर्ताज, साक्षात्कार,दृश्य - साहित्य, पत्रकारिता) से छात्राएं अवगत हुई
।
CO3:सृजनात्मक लेखन के विविध क्षेत्रों
की जानकारी छात्राओं कोप्राप्त हुई ।
CO4:सृजनात्मक लेखन के विविध क्षेत्रों
के महत्त्व व उपयोगिता काआकलन छात्राओं को हुआ ।
CO5:हिंदी के विविध रूपों से छात्राओं
का परिचय हुआ ।
CO6:प्रयोजनमूलक हिंदी का परिचय
छात्राओं को हुआ ।
CO7:पत्राचार का स्वरूप तथा प्रकारों
से छात्राएं अवगत हुई ।
CO8:अनुवाद, विज्ञापन और समाचार लेखन की जानकारी छात्राओंको मिली।
CO9:व्यावहारिक लेखन का महत्त्व तथा
उपयोगिता की समझछात्राओं में आयी |
B.A. I Year Hindi Optionalसाहित्य जगत, हिंदी गद्य साहित्य; प्रश्नपत्र 1 और 2
CO10: छात्राओं को साहित्य की विभिन्न
विधाओं का परिचय हुआ |
CO11: हिंदी के प्रतिनिधि गद्यकारों एवं
कवियों से छात्राओं प्रभावितहुई |
CO12: हिंदी भाषा के श्रवण, पठन एवं लेखन कौशल छात्राओं मेंविकसित हुआ।
CO13: निबंध, कहानी, रेखाचित्र, एकांकी, रिपोर्ताज, संस्मरण, व्यंग्यआदि विधाओं के माध्यम
सेछात्राओं का भावात्मक विकास हुआ।
CO14: नैतिक मूल्य, राष्ट्रीय मूल्य एवं उत्तरदायित्व के प्रति आस्थाछात्राओं
में निर्माण हुई ।
C015: राष्ट्र के प्रति प्रेम, राष्ट्रीय ऐक्य स्थापना एवं सामाजिकप्रतिबद्धता छात्राओं
में जागृत हुई ।
CO16: छात्राओं की विचार क्षमता तथा
कल्पनाशीलता को बढ़ावामिला ।
BAII Year Hindi
Optional
प्रश्नपत्र - 3 अस्मितामूलक विमर्श और हिंदी गद्य
साहित्य
CO17: कथासाहित्य का परिचय छात्राओं को हुआ
।
CO18: कथा साहित्य के स्वरूप, तत्व एवं प्रकारों से छात्राएं अवगतहुई।
CO19: समीक्षा मानदंड के आधार पर
कथासाहित्य का आकलनछात्राओं को हुआ |
CO20: कथेतर साहित्य का समीक्षात्मक
परिचय छात्राओं को हुआ।
CO21: कथेतर साहित्य के स्वरुप, तत्व एवं प्रकारों से छात्र अवगतहुए।
CO22: कथा और कथेतर साहित्य की वर्तमान
प्रासंगिकता का ज्ञानछात्रों को हुआ ।
प्रश्नपत्र 4 हिंदी संतकाव्य तथा राष्ट्रीय
काव्य धारा
CO23: हिंदी साहित्य के प्रति छात्राओं
की रुचि बढ़ी।
CO24: कथा साहित्य की विविध विधाओं का
परिचय छात्राओं कोहुआ।
CO25: मध्यकालीन हिन्दी कवियों के परिचय
से छात्राएं प्रभावित हुई
CO26: नैतिक मूल्य, राष्ट्रीय मूल्य एवं उत्तरदायित्व का परिचयछात्राओं को हुआ |
CO27: आधुनिक हिंदी कविता में चित्रित
विविध विमर्शो से छात्राएंअवगत हुई ।
CO28: हिन्दी संतकाव्य से छात्राओं का
परिचय हुआ।
प्रश्नपत्र 5 - रोजगारपरक हिन्दी
CO29: हिन्दी में कार्य करने की क्षमता, कल्पना एवं रुचि छात्राओं मेंविकसित हुई।
CO30: रोजगारोन्मुख शिक्षा व कौशल का
विकास छात्राओं में हुआ।
CO31: पत्राचार के स्वरूप का परिचय
छात्राओं को हुआ।
CO32: हिन्दी भाषा के श्रवण, पठन व लेखन कौशल का निर्माण
छात्राओं में हुआ।
CO33: व्यावहारिक हिन्दी से छात्राओं का
परिचय हुआ।
CO34: रोजगारोन्मुख क्षेत्र से छात्राओं
का परिचय हुआ।
प्रश्नपत्र 6 – अस्मितमूलक विमर्श और हिन्दी पद्य
साहित्य
CO35: हिन्दी कवियों से छात्राओं का
परिचय हुआ।
CO36: हिन्दी भाषा के श्रवण, पठन और लेखन को छात्राओं में बढ़ावामिला
CO37: हिन्दी साहित्य के प्रति छात्राओं
में रुचि निर्माण हुई |
CO38: नैतिक मूल्य, राष्ट्रीय मूल्य, उत्तरदायित्व के प्रति छात्राओं
मेंआस्था निर्माण हुई |
CO39: साहित्य की विविध पद्य विधाओं का
परिचय छात्राओं को हुआ
CO40: आधुनिक हिन्दी पद्य में चित्रित
विविध विमर्शो से छात्राएं
अवगत हुई ।
BA III Year Hindi
(Special) प्रश्नपत्र
VII &XII विधा विशेष काअध्ययनपाठ्यपुस्तक:दिल्ली ऊंचा सुनती है (नाटक)-कुसुम कुमार&अंतिम
साक्ष्य (उपन्यास) चंद्रकांता
CO41:नाटककार कुसुम कुमार की बहुमुखी
प्रतिभा व साहित्य सेछात्राओं का परिचय हुआ। CO42:नाटककार कुसुम कुमार कीविचारधारा
से छात्राएं प्रभावित हुई ।
CO43:नाटककार कुसुम कुमार के निर्धारित
ग्रंथ का आलोचनात्मकअध्ययन हुआ। CO44:नाटककार के रूप में कुसुम कुमार का
साहित्यिकस्थान निर्धारित हुआ ।
C045:उपन्यासकार चंद्रकांता की बहुमुखी
प्रतिभा से छात्राएं परिचितहुई |
CO46:उपन्यासकार चंद्रकांता की
विचारधारा से छात्राओं प्रभावितहुई ।
CO47:उपन्यासकार चंद्रकांता के
निर्धारित ग्रंथ का आलोचनात्मकअध्ययन छात्राओं नेकिया |
CO48:उपन्यासकार के रूप में चंद्रकांता
का साहित्यिक स्थाननिर्धारित हुआ ।
प्रश्नपत्र - VIII & XIII साहित्याशास्त्र
CO49:साहित्य निर्मिति की प्रक्रिया से
छात्र ज्ञात हुए।
CO50:साहित्य के विभिन्न अंगों, भेदों से छात्राओं का परिचय हुआ।
CO51:साहित्य की नवीन विधाओं से छात्राएं
अवगत हुई ।
CO52:समीक्षा सिद्धान्तों का छात्राओं
को ज्ञान हुआ|
CO53:साहित्य के तत्वों की जानकारी
छात्राओं को मिली।
CO54: अलंकारों व छंदों से छात्राओं का
परिचय हुआ ।
प्रश्नपत्र - IX & XIV हिन्दी साहित्य का इतिहास
CO55:हिन्दी भाषा तथा साहित्य से छात्राओं
का परिचय हुआ।
CO56:हिन्दी साहित्य की विकास यात्रा से
छात्र अवगत हुए।
CO57:हिन्दी साहित्य की विकास यात्रा
में विब विभिन्नविचारधाराओं वप्रवृत्तियों से छात्र अवगत हुए।
CO58:साहित्य समझने, उसका आस्वादन की दृष्टि छात्राओं मेंविकसित हुई |
CO59:साहित्य के संदर्भ में विभिन्न
साहित्यिक विधाओं के विकासक्रमकी छात्राओं कोजानकारी मिली।
CO60:युगीन सामाजिक, राजनीतिक परिस्थितियों का परिचयछात्राओं को हुआ।
प्रश्नपत्र - X & XV प्रयोजनमूलक हिन्दी
CO61:हिन्दी में कार्य करने की रुचि
छात्राओं में विकसित हुई ।
CO62:रोजगारोन्मुख शिक्षा व कौशल विकसित
हुआ |
CO63:पारिभाषिक शब्दावली से छात्राओं का
परिचय हुआ ।
CO64:सरकारी पत्राचार के स्वरूप की
जानकारी छात्राओं को मिली।
CO65:जनसंचार व इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से
छात्र ज्ञात हुए।
CO66:अनुवाद स्वरूप, महत्व वउपयोगिता का छात्राओं को परिचय हुआ ।
CO67:रोजगारपरक हिन्दी की उपयोगिता
छात्राओं में स्पष्ट हुई।
प्रश्नपत्र - XI & XVI- भाषा विज्ञान और हिन्दी भाषा
CO68:भाषा के विविध रूपों का ज्ञान
छात्राओं को हुआ ।
CO69:हिन्दी व्याकरण से छात्र अवगत हुए।
CO70:भाषा विज्ञान का सामान्य परिचय छात्राओं
को प्राप्त हुआ।
CO71:हिन्दी भाषा व लिपि के उद्भव व
विकास का ज्ञान छात्राओं कोहुआ।
CO72:भाषा की शुद्धता के प्रति छात्राएं
जागृत हुई।
CO73:मानक हिन्दी वर्तनी से छात्राएं
अवगत हुई।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें